• Latest Posts

    अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर प्रतिबंध 15 जुलाई तक बढ़ाया गया

    Ban on international flights extended until 15 July


    अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर प्रतिबंध 15 जुलाई तक बढ़ाया गया


    नई दिल्ली: भारत के विमानन नियामक डायरेक्टोरेट जनरल ऑफ सिविल एविएशन (DGCA) ने शुक्रवार को एक परिपत्र जारी कर 15 जुलाई तक अंतर्राष्ट्रीय वाणिज्यिक उड़ानों पर प्रतिबंध लगा दिया है। प्रतिबंधों के इस विस्तार का असर DGGA द्वारा अनुमोदित कार्गो या अन्य उड़ानों पर नहीं होगा।

    हालांकि, चयनित मार्गों पर अंतरराष्ट्रीय अनुसूचित उड़ानों को अनुमति दी जा सकती है, मामले के आधार पर अनुमति दी जा सकती है।

    डीजीसीए आदेश आज एक पूर्व परिपत्र में निर्धारित समय सीमा से आगे आता है जिसने अंतर्राष्ट्रीय यात्रा पर प्रतिबंधों को 30 जून तक बढ़ा दिया है। एयरलाइंस को उम्मीद थी कि अंतरराष्ट्रीय वाणिज्यिक उड़ान संचालन फिर से शुरू होगा क्योंकि भारत धीरे-धीरे अपनी कोरोनोवायरस-बंद अर्थव्यवस्था को फिर से खोल रहा है, हालांकि, एक अविश्वसनीय स्पाइक में कोविद -19 मामलों ने अधिकारियों को सावधानी से चलने के लिए मजबूर किया है।

    देश में घरेलू उड़ानों को 25 मई को फिर से शुरू किया गया लेकिन अंतरराष्ट्रीय उड़ानों में फंसे भारतीयों को घर वापस लाने के लिए सरकार के 'वंदे भारत मिशन' के तहत कार्गो और विशेष प्रत्यावर्तन उड़ानों को निलंबित कर दिया गया।

    नागरिक उड्डयन हरदीप सिंह पुरी ने इस महीने की शुरुआत में कहा था कि सरकार देश से और देश की यात्रा के लिए भारत के आसमान को खोल रही है।

    एक ट्वीट में, मंत्री ने कहा था, "गंतव्य देशों को आने वाली उड़ानों की अनुमति देने के लिए तैयार रहना होगा। मजबूरन लोगों द्वारा निर्धारित अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को फिर से शुरू करने की बढ़ती मांग के कारण, जो सम्मोहक कारणों से विदेश यात्रा करना चाहते हैं, मैंने अंतरराष्ट्रीय उड़ान की स्थिति की समीक्षा की। दुनिया भर में संचालन। विश्व स्तर पर स्थिति सामान्य से बहुत दूर है। "

    विमानन मंत्री ने यह भी कहा कि अधिकांश देशों में 10% से कम अंतरराष्ट्रीय संचालन हैं क्योंकि वे केवल अपने ही नागरिकों को प्रवेश की अनुमति दे रहे हैं और विदेशी नागरिकों पर प्रतिबंध लगा रखा है। पुरी ने कहा, "कई लोग कुछ देशों से आने वाली उड़ानों की अनुमति दे रहे हैं लेकिन उन्होंने संगरोध / अलगाव पर प्रतिबंध लगा दिया है।"

    भारत ने पहले उम्मीद जताई थी कि वह चुनिंदा गंतव्यों पर उड़ान संचालन फिर से शुरू कर सकता है। पुरी के नेतृत्व वाले विमानन मंत्रालय ने इस सप्ताह की शुरुआत में कहा था, "जब हम दुनिया के विभिन्न हिस्सों में और भारत से विदेशी नागरिकों के नियंत्रित और प्रबंधित विमानन निकासी से आगे बढ़ते हैं, हम अब द्विपक्षीय व्यवस्था स्थापित करने की संभावना देख रहे हैं।"

    No comments